मास्टर यूट्यूब प्रभाव यूट्यूब इन्फ्लुएंसर बनने के चरण और अपना व्यवसाय बढ़ाएं
परिचय
YouTube प्रभावशाली व्यक्ति क्या है? यह वह व्यक्ति है जिसने इसे विकसित किया है चैनल और उनके चुने हुए क्षेत्र में बड़ी संख्या में ग्राहक हैं। यूट्यूब एक विशाल मंच है और यह व्यापक आउटरीच प्रदान करता है प्रभावित करने वाले. सही प्रभावशाली मार्केटिंग से आप रुझान सेट कर सकते हैं प्लेटफ़ॉर्म और ढेर सारा पैसा कमाएँ।
प्रतिदिन कुछ ऐसा करने और लाने की कल्पना करें जो आपको पसंद हो लाखों लोगों के लिए मनोरंजन और खुशी। हर संभव जगह में कम से कम है YouTube पर एक प्रभावशाली व्यक्ति और कुछ क्षेत्रों में कई प्रभावशाली व्यक्ति हैं। वहाँ हैं यात्रा, वीडियो गेमिंग, उत्पाद समीक्षा और कई अन्य क्षेत्रों में प्रभावशाली लोग।
इनमें से कुछ प्रभावशाली लोग अच्छी खासी आय अर्जित करते हैं। आप रातोरात YouTube प्रभावशाली व्यक्ति नहीं बनने जा रहे हैं। यह प्रभावशाली स्थिति प्राप्त करने के लिए समर्पण और निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। तय करें कि आपके प्रभावशाली लक्ष्य क्या हैं और फिर हासिल करने के लिए एक योजना बनाएं उन्हें। यदि आप ऐसे वीडियो बनाना पसंद करते हैं जिन्हें लोग देखना पसंद करते हैं तो यह जीवन है
YouTube प्रभावशाली व्यक्ति का चयन आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।
एक सफल YouTube प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है। आपने इनमें से कुछ लोगों की आय के उदाहरण देखे होंगे पैदा कर रहे हैं. यह दुनिया का सबसे अच्छा काम है क्योंकि इसके लिए आपको अत्यधिक भुगतान किया जाता है कुछ ऐसा जिसे करना आपको पसंद है. इस विशेष रिपोर्ट में हम आपको सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करेंगे आपको एक YouTube प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने की आवश्यकता है। द्वारा इस रिपोर्ट में दिए गए चरणों का पालन करके आप स्वयं को अधिकतम लाभ देंगे सफलता की संभावना.
अगले भाग में, हम कुछ सबसे प्रसिद्ध YouTube पर चर्चा करेंगे प्रभावित करने वाले...
कुछ सबसे से सीखना प्रसिद्ध यूट्यूब प्रभावशाली व्यक्ति कुछ लोग YouTube पर ढेर सारा पैसा कमाने को लेकर संशय में हैं। वे इस बारे में प्रकाशित कुछ आंकड़ों पर विश्वास नहीं करते वह आय जो शीर्ष प्रभावशाली व्यक्ति अर्जित कर रहे हैं। सच तो यह है कि वे हैं ढेर सारा पैसा कमाना और इसे हासिल करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करना। YouTube पर शीर्ष प्रभावशाली व्यक्ति YouTube पर नंबर एक प्रभावशाली व्यक्ति PewDiePie नामक व्यक्ति है। वह पिछले कुछ समय से नंबर एक है।
अब उनके पास 110 मिलियन से अधिक हैं उसके चैनल के ग्राहक। जब से उन्होंने यूट्यूब से शुरुआत की है तब से उन्होंने निर्माण किया है और 4,000 से अधिक वीडियो अपलोड किए गए। एक नया वीडियो लॉन्च होने के कुछ ही दिनों में इसे आमतौर पर लाखों व्यूज मिलेंगे। उनका असली नाम फेलिक्स केजेलबर्ग है और वह मूल रूप से स्वीडन के रहने वाले हैं अब ब्रिटेन में रहता है. वह वीडियो गेमिंग क्षेत्र में है जो बहुत ही बढ़िया है लोकप्रिय। लोग उनके वीडियो देखना पसंद करते हैं जहां वह खुद को स्ट्रीम करते हैं वह जाते-जाते गेम खेलता है और कमेंट्री करता है।
अनुमान है कि उन्होंने 2021 में 3 मिलियन डॉलर कमाए। हम ऐसा मानते हैं निचले स्तर पर क्योंकि उसके पास आय के कई अलग-अलग स्रोत हैं। बात नहीं एक YouTube प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में उनकी वास्तविक कमाई क्या है, यह महत्वपूर्ण है और वह इस बात का जीता-जागता सबूत है कि शीर्ष प्रभावशाली लोग भी खूब पैसा कमा सकते हैं।
YouTube पर दूसरा सबसे बड़ा प्रभावशाली चैनल जिसका नाम है "किड्स डायना शो"। इस चैनल के 90 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं और हैं डायना नामक एक लड़की और उसके भाई रोमा के बारे में खिलौने खोलना और महान साहसिक कार्यों में भाग लेना। YouTube उपयोगकर्ता इन बच्चों को अपने खिलौने खोलने के लिए पर्याप्त नहीं पा रहे हैं। यह है विश्वास करना कठिन है कि यह इतना लोकप्रिय है। ऐसा अनुमान है कि चैनल हर महीने लगभग $700,000 कमाता है और यह बढ़ रहा है। एक सरल विचार जिसने रचनाकारों को मालामाल बना दिया है।
एक और सफलता की कहानी चैनल "लाइक नास्त्य" है। उनके पास 88 से अधिक हैं मिलियन सब्सक्राइबर हैं और किड्स डायना शो के साथ तेजी से जुड़ रहे हैं। जैसे ही कोई नया वीडियो आता है उस पर जल्द ही लाखों व्यूज आ जाते हैं। वीडियो में छोटी लड़की नास्त्या (स्टेसी) और उसके पिता को खूब मस्ती करते हुए दिखाया गया है अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती और भी बहुत कुछ।
व्लाद और निकी यूट्यूब पर एक और लोकप्रिय बच्चों का चैनल है सिर्फ 80 मिलियन से कम ग्राहक। इस चैनल में दो युवा शामिल हैं ऐसे भाई जिन्हें खिलौनों से खेलना पसंद है और वे अपने वीडियो में बहुत मज़ा करते हैं। उनके वीडियो में अक्सर उनके माता-पिता भी शामिल होते हैं। इसके बाद "ड्यूड परफेक्ट" हैं जो अमेरिका के 5 लोग हैं जो प्रदान करते हैं कॉमेडी वीडियो बनाते हैं और कई अलग-अलग स्टंट करते हैं जैसे कि ट्रिक शॉट्स खेल। इन लोगों के पास अब 57 मिलियन सब्सक्राइबर और उनके वीडियो हैं सभी पर लाखों व्यूज हैं।
वहां सबसे लोकप्रिय वीडियो फ्लिपिंग के बारे में है पानी की बोतल और 400 मिलियन से अधिक बार देखा गया। मिस्टरबीस्ट एक और शीर्ष यूट्यूब प्रभावशाली व्यक्ति है जो बहुत से लोगों के पास है के बारे में सुना है। अब उनके और उनके वीडियो के 90 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं हमेशा की तरह लोकप्रिय हैं. वह अपने वीडियो में विभिन्न चुनौतियों से निपटते हैं। अन्य लोकप्रिय प्रभावशाली लोगों में किम्बर्ली लोइज़ा शामिल हैं जो मेक्सिको से हैं और लाइफस्टाइल वीडियो बनाता है और स्मोश जो एक कॉमेडी टीम है।
यूट्यूब इन्फ्लुएंसर्स ने तरीका बदल दिया है मार्केटिंग का काम करता है यूट्यूब प्रभावशाली लोगों के उद्भव ने ऑनलाइन तरीके को बदल दिया है मार्केटिंग बड़े पैमाने पर काम करती है. व्यवसाय अब बड़े पैमाने पर पहचान करते हैं पहुंच और शक्ति जो इन प्रभावशाली लोगों के पास है और वे ऐसा करने के इच्छुक हैं उत्पाद की प्रशंसा और अन्य चीज़ों के लिए उनके साथ मोटी रकम खर्च करें।
प्रभावशाली विपणन निश्चित रूप से यहाँ रहने के लिए है। बस नहीं हैं YouTube पर लेकिन अन्य सामाजिक मंचों पर प्रभावशाली लोग रूप भी ऐसे जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, टिक टोक और बहुत कुछ। अगर ये लोग हो सकते हैं YouTube पर प्रभावशाली लोग, तो आप भी ऐसा कर सकते हैं। गले भाग में, हम चर्चा करेंगे कि अपना YouTube कैसे शुरू करें प्रभावशाली यात्रा.
अपना यूट्यूब कैसे शुरू करें
प्रभावशाली यात्रा यहां कहने वाली पहली बात यह है कि YouTube प्रभावशाली बनना है एक महत्वपूर्ण आय अर्जित करने की क्षमता होना कोई आसान बात नहीं है। अगर ऐसा होता तो और भी बहुत से लोग ऐसा करते। आपने शीर्ष प्रभावशाली व्यक्तियों के अंतिम भाग में उदाहरण देखे हैं क्या करते है वो। ये सभी प्रभावशाली लोग बहुत सारा पैसा कमाते हैं YouTube प्लेटफ़ॉर्म, प्रायोजन और बहुत कुछ। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी YouTube प्रभावशाली यात्रा शुरू करने के लिए यह विश्वास कर सकते हैं आपके लिए संभव है. आपको एक लक्ष्य और एक योजना की आवश्यकता है
अपना YouTube प्रभावशाली करियर शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक लक्ष्य निर्धारित करना है आप इससे क्या हासिल करना चाहते हैं. आपको बिल्कुल वही परिभाषित करने की आवश्यकता है जो आप हैं करने जा रहे हैं और अपने लक्ष्य को चुनौतीपूर्ण और प्रेरणादायक बनायेंगे। कब आपका लक्ष्य प्रेरणादायक है, यह आपको उच्च स्तर प्रदान करेगा प्रेरणा जिसकी आपको हर दिन इस पर काम करते रहने की आवश्यकता होगी।
आपका लक्ष्य उस प्रकार के वीडियो को परिभाषित करेगा जो आप बनाएंगे और आपकी मदद करेंगे यह पता लगाने के लिए कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं। यह जरूरी है कि आप शुरुआत करें आप अपने YouTube के साथ क्या करने जा रहे हैं, इसके बारे में पूरी स्पष्टता के साथ चैनल। यह आपके व्यवसाय की नींव रखेगा।
एक बार जब आप अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं तो आपको उसके लिए एक योजना बनाने की आवश्यकता होती है इसे प्राप्त करॊ। आपकी योजना आपके द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले कार्यों को परिभाषित करेगी अपने लक्ष्य के करीब पहुंचें। आप अभी तक एक आदर्श योजना नहीं बनाने जा रहे हैं आपको मार्गदर्शन करने के लिए किसी की ज़रूरत है।
अपना चैनल बनाएं
यदि आपके पास YouTube खाता नहीं है तो आपको एक बनाना होगा। आप ऐसा करने के लिए जीमेल ईमेल जैसे एक निःशुल्क Google खाते की आवश्यकता होगी पता। आपके चैनल को एक नाम की आवश्यकता होगी और आपको इसकी कल्पना करनी होगी कि कैसे आप चाहते हैं कि यह दिखे. सर्वोत्तम चैनलों में सम्मोहक कलाकृतियाँ और आप हैं यदि आपके पास इसे करने का कौशल नहीं है तो आप इसे Fiverr.com पर आउटसोर्स कर सकते हैं अपने आप को।
आपके चैनल के नाम से उपयोगकर्ताओं को पता चलना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं। इसे बनाएं याद रखना जितना संभव हो उतना आसान। कुछ कीवर्ड निष्पादित करना अच्छा है वीडियो शीर्षकों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करके शोध करें आपके चुने हुए स्थान में. अपने चैनल में एक कीवर्ड का उपयोग करें ताकि इससे उपयोगकर्ताओं को मदद मिल सके समझें कि यह किस बारे में है. वैकल्पिक रूप से, आप अपने चैनल के लिए एक ब्रांड नाम बना सकते हैं।
कुछ लोग अपना नाम इस्तेमाल करते हैं या उपनाम बनाते हैं। आप अक्षरों का भी उपयोग कर सकते हैं संक्षिप्त रूप में. प्रभावशाली व्यक्ति, मार्केस ब्राउनली, एमकेबीएचडी का उपयोग करते हैं उसके चैनल का नाम. इसका छोटा नाम होने का फायदा है और यह आसानी से हो जाता है यूट्यूब और अन्य सोशल चैनलों पर पहचाने जाने योग्य। एक चुनना यादगार चैनल का नाम बहुत महत्वपूर्ण है. आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता ऐसा करें अपने चैनल का नाम आसानी से याद रखें।
आप किस Nice में हैं? अपने YouTube चैनल के लिए सही जगह चुनना आवश्यक है। अगर आप तकनीकी गैजेट्स या यात्रा जैसी किसी चीज़ में गहरी रुचि हो यह एक अच्छा विचार है। एक YouTube प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में सफल होने के लिए आपको इसकी आवश्यकता है एक ऐसा विषय चुनें जो YouTube उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय हो।
कुछ YouTube प्रभावितकर्ता एक से अधिक क्षेत्रों में हैं।
वहां कुछ भी नहीं है जैसे-जैसे आप आगे बढ़ रहे हैं, आपको ऐसा करने से रोकना है, लेकिन हम अनुशंसा करते हैं कि आप ऐसा करें आरंभ करने के लिए एक स्थान चुनें. क्या आपका पैसा खर्च हो रहा है चुना गया आला? क्या आपके क्षेत्र में कोई उत्पाद और सेवाएँ हैं? क्या स्पॉन्सरशिप या एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाया जा सकता है?
आपकी आवाज़ क्या होगी?
यह ऐसी चीज़ है जिसे आपको नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको बनाने की जरूरत है व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए अपने चैनल पर आकर्षक वीडियो बनाएं। शुरुआत में अपनी आवाज़ को परिभाषित करना सबसे अच्छा तरीका है। आपको पता है आपके लक्षित दर्शक कौन हैं तो आप उनसे कैसे जुड़ेंगे? अपने आदर्श ग्राहक के लिए एक प्रोफ़ाइल बनाना एक अच्छी बात है और यह है आपकी आवाज़ को परिभाषित करने में आपकी सहायता करेगा. अपनी जनसांख्यिकी के बारे में सोचें प्रोफ़ाइल ग्राहक. उनकी आयु सीमा, लिंग, रुचियां, शौक क्या हैं?
रोजगार की स्थिति, स्थान और बहुत कुछ? आप स्वयं को सफल होने का बेहतर मौका देंगे YouTube उतना ही अधिक प्रभावित करता है जितना आप अपने दर्शकों को जानते हैं। बनाना एक सब्सक्राइबर प्रोफ़ाइल आपको स्पष्टता प्रदान करेगी और आपकी मदद करेगी यह निर्धारित करें कि आपको अपने लिए किस प्रकार की वीडियो सामग्री बनाने की आवश्यकता है श्रोता।
सबसे सफल YouTube प्रभावशाली व्यक्ति होने का दिखावा नहीं करते हैं कुछ ऐसा जो वे नहीं हैं. आपके लिए "स्वयं बने रहना" सबसे अच्छा है। यह करेगा अपने दर्शकों के लिए आकर्षक वीडियो बनाना आपके लिए आसान बनाएं। यह है जहां आप किसी के होने का दिखावा कर रहे हों, वहां "कार्य" बनाए रखना आसान नहीं है कि तुम नहीं हो. अपने दर्शकों को शामिल करने के लिए अपने व्यक्तित्व का उपयोग करें। वे उम्मीद नहीं कर रहे हैं आप एक हॉलीवुड स्टार बनना चाहते हैं इसलिए ऐसा बनने की कोशिश में अपना समय बर्बाद न करें।
होना आपके वीडियो और दृश्यों में आपके विषय के बारे में स्वाभाविक और भावुक और सब्सक्राइबर आएंगे.
आकर्षक वीडियो बनाएं

"कैसे करें" वीडियो YouTube और बहुत सारे उपयोगकर्ताओं पर बेहद लोकप्रिय हैं इन्हें खोजें. यदि आप अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं तो वीडियो बनाएं जो आपके दर्शकों को दिखाता है कि समस्याओं पर कैसे काबू पाया जाए। YouTube पर एक अन्य लोकप्रिय प्रकार का वीडियो उत्पाद समीक्षा है। यहाँ आप विभिन्न उत्पादों पर चर्चा करेंगे और आपको क्या पसंद है तथा इस बारे में बात करेंगे उनके बारे में पसंद नहीं है. बनाने के लिए आप यहाँ Affiliate Marketing का उपयोग कर सकते हैं उत्पादों की अनुशंसा से कमीशन। हमेशा उस मूल्य के बारे में सोचें जो आप अपने वीडियो से प्रदान कर सकते हैं। कभी भी ऐसे वीडियो न बनाएं जो "बिक्री वाले" हों। लोगों को बेचा जाना पसंद नहीं है. दिखाना और बताना सबसे अच्छी बात है। अपने वीडियो को मनोरंजक बनाएं नं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का निर्माण कर रहे हैं।
बहुत सारे विषय अक्सर बदलते रहते हैं और आप YouTuber हो सकते हैं जो प्रदान करता है आपके दर्शकों को इन परिवर्तनों के बारे में नवीनतम जानकारी। नया उत्पाद और सेवाएँ, चीज़ों के काम करने के तरीके में बदलाव जैसे कि नियम और विनियम - यहाँ संभावनाएँ लगभग असीमित हैं। बस अपना रखो आपके क्षेत्र में क्या हो रहा है उसकी नब्ज पर उंगली रखें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी हैं - वास्तव में, यह एक है अच्छी बात है क्योंकि इससे साबित होता है कि इसके बारे में वीडियो की मांग है ताक।
आप अपना खुद का वीडियो जोड़कर अलग हो सकते हैं उनके लिए व्यक्तिगत स्पिन. एक सामग्री शेड्यूल बनाएं एक सामग्री शेड्यूल बनाने से आपका ध्यान केंद्रित रहेगा और यह सुनिश्चित होगा भविष्य के वीडियो के लिए विचारों की कभी कमी नहीं होगी। विचारों पर विचार-मंथन करके शुरुआत करें आपके आला के लिए. सब कुछ लिख लें और आपके पास काफी लंबा समय होना चाहिए अपना विचार-मंथन सत्र समाप्त करने के बाद सूची बनाएं।
आप YouTube पर अन्य वीडियो रचनाकारों से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। क्या हैं वे कर रहे हैं और आप इसे बेहतर कैसे कर सकते हैं? अपने बारे में चिंता मत करो वीडियो सामग्री के लिए बिल्कुल अनूठे विचारों के साथ आ रहा हूँ। अगर कोई वीडियो है यह आपके क्षेत्र में लोकप्रिय है, आप इसे और बेहतर कैसे बना सकते हैं? आपके क्षेत्र में आपके दर्शकों की समस्याओं का समाधान करना आवश्यक है आपका मुख्य उद्देश्य. अगर आप नहीं जानते कि ये समस्याएं क्या हैं तो आप पता लगाने की जरूरत है. आपके दर्शक वास्तव में आपकी रचना की सराहना करेंगे वीडियो जो उनके ज्वलंत सवालों का जवाब देंगे।
वीडियो निर्माण
आप अपने YouTube चैनल के लिए जो भी वीडियो बनाने का निर्णय लेते हैं उच्च गुणवत्ता वाला होना आवश्यक है। इसका मतलब ये नहीं कि आपको हॉलीवुड की जरूरत है आपके वीडियो बनाने के लिए स्टाइल उपकरण। आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाली एचडी की आवश्यकता है कैमरा और एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन। इसके अतिरिक्त, हम सुझाव है कि आप एक तिपाई या अपने कैमरे के लिए स्टैंड खरीदें।
यदि आपके वीडियो की गुणवत्ता कम है तो कोई भी प्रभावित नहीं होगा रास्ता। हां, आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके वीडियो शूट कर सकते हैं लेकिन गुणवत्ता सर्वोत्तम नहीं हो सकता. हमारा सुझाव है कि आप एक अच्छे कैमरे में निवेश करें और एक माइक्रोफोन. आपको अपना YouTube प्रभावशाली व्यवसाय लेना होगा गंभीरता से।
ऐसे अच्छे मुफ़्त टूल हैं जिनका उपयोग आप वीडियो संपादन के लिए कर सकते हैं। के लिए विंडोज़ कंप्यूटर पर आप मूवी मेकर का उपयोग कर सकते हैं जो निःशुल्क है माइक्रोसॉफ्ट. Apple कंप्यूटर उपयोगकर्ता iMovie का उपयोग कर सकते हैं. आप खरीद सकते हैं अन्य वीडियो संपादक बहुत अधिक काल्पनिक चीजें करेंगे लेकिन ऐसा नहीं है आरंभ करने के लिए आवश्यक है. अन्य कौन सा निःशुल्क वीडियो देखने के लिए Google पर खोजें संपादक उपलब्ध हैं. हमारा सुझाव है कि आप अपना वीडियो निर्माण और संपादन इसका उपयोग करके करें डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप. ये डिवाइस इससे कहीं अधिक शक्तिशाली हैं आपका फ़ोन या टैबलेट. बड़ी स्क्रीन का उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है विशेषकर जब संपादन की बात आती है।
यदि आप "कैसे करें" वीडियो बनाने जा रहे हैं और आपको अपना रिकॉर्ड करने की आवश्यकता है स्क्रीन तो आपको अच्छे स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। ओबीएस स्टूडियो मुफ़्त है और विंडोज़ और मैक दोनों कंप्यूटरों के साथ काम करता है। यह है वह सब कुछ जो आपको आरंभ करने के लिए चाहिए। जब आप खुद को कैमरे पर रिकॉर्ड कर रहे हों तो आपको अंदर रहना होगा मध्य। जहां आप स्क्रीन को तोड़ते हैं वहां आप "तिहाई के नियम" का उपयोग कर सकते हैं तिहाई में करें और अपने आप को केंद्र में रखें।
अभ्यास के लिए तैयार रहें अपने कैमरे के साथ जब तक आप इसे सही नहीं कर लेते। अपने वीडियो के लिए एक स्क्रिप्ट बनाने और फिर उसे पढ़ने के बजाय जब आप रिकॉर्ड करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप महत्वपूर्ण की एक सूची बनाएं वे बिंदु जो आपको वीडियो में उठाने होंगे। किसी स्क्रिप्ट से पढ़कर देख सकते हैं और बहुत अप्राकृतिक लगता है जिससे आप बचना चाहते हैं।
वीडियो एसईओ तकनीकों का प्रयोग करें
गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। बहुत से लोग जो चाहते हैं उसे खोजने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं उदाहरण के लिए, ब्लॉग पोस्ट पढ़ने की बजाय वीडियो देखना पसंद करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके वीडियो कितने अच्छे हैं, अगर YouTube उपयोगकर्ता उन्हें ढूंढ नहीं पाते हैं खोज के साथ, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। आपको SEO ऑप्टिमाइज़ करने की आवश्यकता है आपके द्वारा अपलोड किए जाने वाले सभी वीडियो ताकि आप उन्हें सर्वोत्तम संभव दे सकें विशिष्ट कीवर्ड के लिए खोज परिणामों में प्रदर्शित होने की संभावना।
आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक वीडियो के लिए पहले कीवर्ड अनुसंधान करें। आप Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करके यह निःशुल्क कर सकते हैं. पहचान करें कीवर्ड शब्द जो आपको लगता है कि उपयोगकर्ता आपके वीडियो ढूंढने के लिए खोजेंगे। अपने सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड को अपने वीडियो शीर्षक में रखें। पुनः एक वीडियो है वीडियो के नीचे विवरण बॉक्स और आपको यहां टेक्स्ट जोड़ना होगा और शामिल करना होगा इसमें आपके कीवर्ड. आप अपने वीडियो विवरण में यूआरएल भी जोड़ सकते हैं।
अपने वीडियो में ऐसे टैग जोड़ें जिनमें वे कीवर्ड हों जो आप चाहते हैं की खोज में प्रकट होते हैं। हमारा सुझाव है कि आप अपने दर्शकों को अपनी सदस्यता लेने के लिए याद दिलाएँ यूट्यूब चैनल और अपने वीडियो को कम से कम एक बार "पसंद" करें। आप भी पूछ सकते हैं उन्हें एक टिप्पणी छोड़ने के लिए. लोगों को यह बताना कि उन्हें ऑनलाइन क्या करने की आवश्यकता है ज़रूरी। यह कभी न मानें कि वे सिर्फ सदस्यता ले लेंगे।
अंत में, आपको अपने वीडियो के लिए आकर्षक थंबनेल बनाने की आवश्यकता है। अगर आप थंबनेल छवि नहीं जोड़ते हैं तो YouTube एक अनुभाग का चयन करेगा छवि के रूप में आपका वीडियो. कुछ साल पहले यह ठीक था लेकिन अब ऐसा नहीं है। शानदार दिखने वाले थंबनेल बनाने के लिए आप Canva.com का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं YouTube वीडियो। अपने थंबनेल डिज़ाइन के अनुरूप रहें ताकि आप भीड़ से अलग दिखें और उपयोगकर्ता तुरंत आपको पहचान लेंगे वीडियो. यदि आप अपने थंबनेल के निर्माण को Fiverr.com पर आउटसोर्स करते हैं चाहना।
नियमित रूप से नए वीडियो पोस्ट करें
यदि आप एक सफल YouTube प्रभावशाली व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आपको ऐसा करना होगा सुसंगत। बहुत से अच्छे प्रभावशाली व्यक्ति प्रत्येक बार 2 या 3 बार नए वीडियो पोस्ट करते हैं सप्ताह और यह उनके लिए अच्छा काम करता प्रतीत होता है। आप इस तक काम कर सकते हैं संख्या यदि आपके लिए आरंभ करना संभव नहीं है।जैसे-जैसे आपका ग्राहक आधार बढ़ेगा, वे आपसे लगातार बने रहने की उम्मीद करेंगे आपके वीडियो पोस्टिंग के साथ. यदि आप मंगलवार को वीडियो पोस्ट करके शुरुआत करते हैं उदाहरण तो इसके साथ बने रहें। अपने सब्सक्राइबर्स को बताएं कि आप पोस्ट करेंगे प्रत्येक मंगलवार को और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें कि आप इस पर कायम रहें।
नियमित रूप से नए वीडियो पोस्ट करने से आपकी लाइब्रेरी को विकसित करने में मदद मिलेगी। के रूप में आपके चैनल पर वीडियो की संख्या बढ़ती है, आपके पास जितनी अधिक सामग्री होगी आपके ग्राहकों के देखने के लिए है। यह आपके समग्र के लिए अच्छा है यूट्यूब पर खड़े होकर यह एल्गोरिदम बताता है कि आपके वीडियो क्या हैं लोकप्रिय।
अपने वीडियो को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें सभी सफल YouTube प्रभावितों के पास सोशल मीडिया चैनल हैं उनके वीडियो को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करें। आपको सभी पर प्रोफाइल बनाने की जरूरत नहीं है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म. आपको बस यह पता लगाना है कि कहां है आपके लक्षित दर्शक बाहर रहते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपके पास एक प्रोफ़ाइल है वे चैनल. यदि आपके दर्शक मुख्य रूप से फेसबुक का उपयोग करते हैं तो इसकी संभावना नहीं है कि वे ऐसा करेंगे उदाहरण के लिए टिक टोक का भी उपयोग करें। यहां अपना होमवर्क करें और पता लगाएं आपके दर्शक कौन से सामाजिक प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं। आप भी देखिये यह देखने के लिए कि आपके प्रतिस्पर्धियों के YouTube चैनल कौन से सामाजिक चैनल हैं वे उपयोग कर रहे हैं.
एक बार जब आपके पास आवश्यक सामाजिक चैनल हों तो आपको उन्हें जोड़ना होगा उनके लिए सामग्री. निःसंदेह, आप अपने अनुयायियों को बताना चाहेंगे जब भी आप YouTube पर कोई नया वीडियो लॉन्च करते हैं। लेकिन यह बेहतर है अगर आप इससे भी अधिक कर सकते हैं. इस पर फॉलोअर्स बनाने में समय लगेगा विभिन्न सामाजिक चैनल और नियमित रूप से मूल्यवान सामग्री प्रकाशित करना है ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका. अपने सोशल चैनलों पर अपने यूट्यूब चैनल की कहानी बताएं। क्यों क्या आपने इसे बनाया? चैनल के साथ आपका उद्देश्य क्या है? अपने सामाजिक से पूछें आपके द्वारा बनाई जा सकने वाली नई वीडियो सामग्री के विचारों के लिए अनुयायी।
उन्हे लाओ जितना संभव हो सके शामिल किया गया। जुड़ाव और बातचीत जरूरी है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छी फॉलोइंग बनाने और बनाए रखने के लिए। अपने वीडियो के प्रदर्शन की निगरानी करें कुछ वीडियो अपलोड करने के बाद, आपको इसकी निगरानी शुरू करनी होगी कि कैसे अच्छा वे आपके लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। बहुत सारे उपयोगी मेट्रिक्स हैं यूट्यूब एनालिटिक्स में उपलब्ध है। आप एक नज़र में देख सकते हैं कितने आपके वीडियो को प्राप्त होने वाले दृश्य; उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियों की संख्या है छोड़ना और अन्य महत्वपूर्ण मेट्रिक्स।
इन मेट्रिक्स पर ध्यानपूर्वक ध्यान देकर, आप देख सकते हैं कि आपका कौन सा वीडियो सबसे अधिक जुड़ाव पैदा करते हैं। अपने आप से पूछें कि ऐसा क्यों है। इन वीडियो में ऐसा क्या है जो इन्हें सर्वाधिक लोकप्रिय बनाता है? आप YouTube एनालिटिक्स में ऑडियंस रिटेंशन ग्राफ़ पा सकते हैं आपको दिखाएँ कि आपके दर्शकों में किस प्रकार की आदतें हैं। इस जानकारी का उपयोग करें खोज करना:
• आपके सबसे लोकप्रिय वीडियो (सगाई के अनुसार)
• ऐसे समय जब दर्शक आपके वीडियो या आपके चैनल से दूर चले जाते हैं
• टिप्पणियाँ जो आपके वीडियो को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकती हैं
आपको अपने में लगातार सुधार करने के लिए तैयार रहना होगा वीडियो. यह जानकारी आपके लिए बहुत मूल्यवान है. उदाहरण के लिए, यदि आप देखें कि दर्शक आपके किसी एक वीडियो पर क्लिक कर रहे हैं उसी समय जांच करें कि ऐसा क्यों हो रहा है। कुछ लोग इस बारे में बहुमूल्य टिप्पणियाँ छोड़ सकते हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं अपने वीडियो में सुधार करें या आपको नई सामग्री के लिए विचार प्रदान करें।
कब यदि आपको अपने वीडियो पर कोई टिप्पणी मिलती है, तो उसका तुरंत उत्तर देना सुनिश्चित करें यथासंभव। रचनात्मक टिप्पणियाँ करने के लिए उपयोगकर्ताओं को हमेशा धन्यवाद दें। अगले भाग में, हम YouTube प्रचार के उपयोग पर चर्चा करेंगे रणनीति.
यूट्यूब प्रमोशनल रणनीति का उपयोग करना
जब आपने अपने यूट्यूब पर कुछ वीडियो बनाकर अपलोड कर दिए हों चैनल के पास विशिष्ट युक्तियाँ हैं जिनका उपयोग आप प्रचार के लिए मंच पर कर सकते हैं आपका चैनल और वीडियो. अधिकांश लोग जो यूट्यूब वीडियो अपलोड करते हैं इन युक्तियों का उपयोग न करें, लेकिन आपको करना चाहिए क्योंकि वे आपकी मदद करेंगे एट अधिक विचार और ग्राहक।
एक चैनल ट्रेलर बनाएं
आपके पास अपने चैनल पर एक ट्रेलर वीडियो अपलोड करने का अवसर है हम अनुशंसा करते हैं कि आप ऐसा करें. इससे उपयोगकर्ताओं को यह समझाने में मदद मिलेगी ऐसा करने के लिए अभी तक सदस्यता नहीं ली है. ट्रेलर को ऑटोप्ले के लिए सेट किया जा सकता है जब कोई उपयोगकर्ता आपके चैनल पेज पर पहुंचता है. अपने ट्रेलर वीडियो को छोटा लेकिन रोचक और रोमांचक बनाएं।
सुनिश्चित करें कि आप दर्शकों को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कहें ताकि वे ऐसा न करें उन रोमांचक वीडियो को देखने से चूक जाएँ जिन्हें आप भविष्य में अपलोड करने की योजना बना रहे हैं। अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ाएँ आपके पास एक सदस्यता लिंक बनाने का अवसर है जो सभी पर दिखाई देता है निचले दाएं कोने में आपके वीडियो। यह एक सिद्ध युक्ति है इससे आपको अपने यूट्यूब चैनल पर अधिक सब्सक्राइबर हासिल करने में मदद मिलेगी।
अधिक ग्राहक प्राप्त करने की एक अन्य युक्ति ब्रांडेड बनाना है वॉटरमार्क आपके वीडियो देखने वाले उपयोगकर्ताओं को यह वॉटरमार्क दिखाई देगा और यदि वे उस पर क्लिक करें फिर उनके पास आपकी सदस्यता लेने का विकल्प होगा चैनल। YouTube उपयोगकर्ता इन वॉटरमार्क और आपको देखने के आदी हैं इस रणनीति का उपयोग करके अधिक ग्राहक प्राप्त करने चाहिए। अपने वीडियो थंबनेल को आकर्षक बनाएं अपने किसी अनुभाग की स्नैपशॉट छवि लेने के लिए YouTube पर निर्भर न रहें अपना थंबनेल बनाने के लिए वीडियो।
आपको अपना खुद का आकर्षक बनाने की जरूरत है प्रत्येक वीडियो के लिए थंबनेल जो YouTube पयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करेंगे। अच्छे दिखने वाले थंबनेल बनाना मुश्किल नहीं है। आप निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं YouTube थंबनेल बनाने के लिए Canva.com जैसी ऑनलाइन सेवा का उपयोग करें टेम्पलेट्स. यदि आपके पास कोई डिज़ाइन कौशल नहीं है या आप इसे आउटसोर्स करना चाहते हैं कार्य तो आप Fiverr.com पर सक्षम फ्रीलांसरों को पा सकते हैं।
आकर्षक शीर्षकों का प्रयोग करें
आपको अपने वीडियो शीर्षकों का संतुलन ठीक रखना होगा। हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने वीडियो शीर्षकों में अपना मुख्य कीवर्ड जोड़ें लेकिन हम यह भी सुझाव देते हैं कि आप अपने शीर्षक यथासंभव छोटे रखें। आपके वीडियो का शीर्षक है सबसे महत्वपूर्ण SEO तत्व. अपने शीर्षक में केवल कीवर्ड का उपयोग न करें। बहुत से अन्य लोग भी ऐसा करेंगे यह और यह सिर्फ आलसी है. दर्शकों को आकर्षित करने के लिए कुछ और आकर्षक शब्द जोड़ें। अपना शीर्षक छोटा रखने का प्रयास करें क्योंकि केवल पहले 45 अक्षर ही प्रदर्शित होते हैं
YouTube खोज परिणामों में. अगले भाग में, हम चर्चा करेंगे कि आप अपने प्रभाव का उपयोग कैसे कर सकते हैं यूट्यूब. आप अपने प्रभाव का उपयोग कैसे कर सकते हैं यूट्यूब यह अनुभाग आपके YouTube चैनल से पैसा कमाने के बारे में है। बावजूद इसके कि आपने जो सुना होगा, वह आपके लिए जरूरी नहीं है आपके वीडियो से राजस्व उत्पन्न करने के लिए लाखों ग्राहक और चैनल।
एक सूक्ष्म प्रभावशाली व्यक्ति बनें आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि ऐसे बहुत सारे व्यवसाय हैं ऐसे YouTube चैनलों की तलाश है जिनमें कम संख्या में वफादार हों ग्राहक. यदि वे अपने व्यवसाय और उनके साथ एक अच्छा तालमेल देख सकते हैं उत्पादों और सेवाओं के बाद वे काम करने में रुचि लेंगे तुम्हारे साथ। वफादारी यहाँ कुंजी है. प्रायोजक यह देखना चाहेंगे कि आपके वीडियो क्या हैं जब भी आप कोई नया अपलोड करते हैं तो उत्सुकता से उपभोग करते हैं। वे भी करेंगे अपना आकलन करने के लिए टिप्पणियाँ, पसंद की संख्या और बहुत कुछ जाँचें सहभागिता स्तर.
संभावित प्रायोजकों के लिए एक सांख्यिकी फ़ाइल बनाएँ
इस पूरी रिपोर्ट में हमने अनुशंसा की है कि आप कुंजी की निगरानी करें आपके चैनल और आपके वीडियो के लिए मेट्रिक्स। हमारा यह भी सुझाव है कि आप रखें आपके मेट्रिक्स का एक रिकॉर्ड जिसे आप किसी भी संभावित प्रायोजक को दिखा सकते हैं। यहां कुछ मीट्रिक हैं जिन्हें आपको रिकॉर्ड करना शुरू करना चाहिए:
• आपके वीडियो के लिए सहभागिता दर
• आपके चैनल के लिए ग्राहक वृद्धि
• जनसांख्यिकी जैसे स्थान
जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो प्रायोजकों की दिलचस्पी इसमें होगी कि कैसे आपके दर्शक आपके वीडियो से जुड़े हुए हैं। यदि आप किसी प्रायोजक के साथ काम करते हैं तब वे चाहेंगे कि आप उनके उत्पादों और सेवाओं को अपने यहां प्रचारित करें वीडियो. केवल विवरण में संबद्ध लिंक डालने से काम नहीं चलेगा पर्याप्त। यह महत्वपूर्ण है कि आप संभावित प्रायोजकों को यह प्रदर्शित कर सकें कि आप चैनल बढ़ रहा है.
समय के साथ-साथ अपने सब्सक्राइबर्स का भी ध्यान रखें वीडियो दृश्यों में वृद्धि. आपके कितने वीडियो आपके दर्शक हैं देखने की प्रवृत्ति है? प्रतिधारण दर महत्वपूर्ण है और जैसे-जैसे आपका चैनल बढ़ता है यह बढ़ना चाहिए. सक्रिय रहें और संभावित प्रायोजक खोजें संभावित प्रायोजकों द्वारा आपसे संपर्क करने की प्रतीक्षा करने के बजाय, हम अनुशंसा करते हैं कि आप सक्रिय रहें और ऐसे संभावित प्रायोजकों की तलाश करें जो उपयुक्त हों आपके चैनल के लिए. आप अपनी कंपनियों को खोजने के लिए Google खोज का उपयोग कर सकते हैं ताक।
यदि आपका चैनल अभी भी काफी छोटा है तो बड़े से संपर्क करें कंपनियां शायद काम नहीं करने वाली हैं। संभावित प्रायोजकों की एक सूची बनाएं और फिर उनसे ईमेल के माध्यम से संपर्क करें पूछें कि क्या आप उन्हें अपने चैनल और वीडियो के लिए नवीनतम मेट्रिक्स भेज सकते हैं। उन्हें अपने चैनल/वीडियो को प्रायोजित करने का विकल्प या मौका दें अपने वीडियो पर विज्ञापन दें.
यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए साइन अप करें
यदि आप पात्र हैं, तो आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए साइन अप कर सकते हैं जो आपको अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखाने में सक्षम करेगा। आपको एक हिस्सा मिलेगा इन विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए राजस्व का. अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको एक की आवश्यकता है
आपके चैनल पर न्यूनतम 1,000 ग्राहक और 4,000 से अधिक पिछले वर्ष के दौरान घड़ी के घंटे. सहबद्ध विपणन आप संबंधित उत्पादों या सेवा को बढ़ावा दे सकते हैं आपके वीडियो पर बर्फ़। के रूप में साइन अप करें इन उत्पादों और सेवाओं के लिए एक सहयोगी बनें और इसमें अपना संबद्ध लिंक जोड़ें विवरण बॉक्स. जब कोई बिक्री आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से की जाती है तो आप एक कमीशन अर्जित करेंगे.
अंतिम शब्द
YouTube के रूप में बहुत सारा पैसा कमाने की संभावना निश्चित रूप से मौजूद है प्रभावित करने वाला. लेकिन आपको प्लेटफ़ॉर्म पर अच्छी फ़ॉलोअर्स बनाने की ज़रूरत है पहला। इस विशेष रिपोर्ट में चर्चा की गई तकनीकों का पालन करें और आप करेंगे सफलता की सर्वोत्तम संभावना है. आपको आकर्षक वीडियो बनाने होंगे जिन्हें YouTube उपयोगकर्ता देखना चाहते हैं।
अगर आपका कंटेंट अच्छा है तो लोग स्वाभाविक रूप से आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे। एक जगह चुनें और उसमें विशेषज्ञ बनें। जलने का जवाब दो
आपके दर्शकों के पास जो प्रश्न हैं।
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने YouTube से कमाई कर सकते हैं चैनल। सबसे अच्छा तरीका प्रायोजकों और विज्ञापनदाताओं को ढूंढना है जिनके साथ काम करना है वे आपको सबसे अधिक भुगतान करने की संभावना रखते हैं। आप इसके लिए साइन अप भी कर सकते हैं YouTube पार्टनर प्रोग्राम और विज्ञापन राजस्व अर्जित करें और सहयोगी बनें संबंधित उत्पादों और सेवाओं के लिए.