एफ्लीएट मार्केट से पैसा कैसे कमाए | Affiliate Market Se Paisa Kaise Kamaye

 परिचय

वर्तमान माहौल में, बहुत से लोग परिवार के सदस्यों और दोस्तों से जुड़ने के लिए "वर्चुअल मीट-अप" का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि वे व्यक्तिगत रूप से नहीं मिल सकते हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं की मांग पहले से कहीं अधिक है।

लेकिन कई लोगों को इन सेवाओं से दिक्कत है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा का उपयोग करना उन नवागंतुकों के लिए भारी पड़ सकता है जिन्होंने पहले इसका उपयोग नहीं किया है। वास्तविकता यह है कि जब आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं तो इन सेवाओं का उपयोग करना कठिन नहीं है।

इस विशेष रिपोर्ट में हम आपको दिखाएंगे कि Google मीट में कैसे महारत हासिल करें, भले ही आपने पहले कभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा का उपयोग नहीं किया हो। लॉन्च के बाद से ही गूगल मीट यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय साबित हुआ है। एक मुफ़्त विकल्प है जिसका उपयोग आप आरंभ करने के लिए कर सकते हैं, और यदि आपको सेवा से अधिक की आवश्यकता है तो एक अपग्रेड भी है जिसकी लागत हर महीने केवल $8 है।

Google मीट के इतना लोकप्रिय होने का एक कारण उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ हैं, जिसका अर्थ है कि आप किसी भी हस्तक्षेप की चिंता किए बिना जिससे चाहें संवाद करने के लिए सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

जीमेल दुनिया में सबसे लोकप्रिय ईमेल क्लाइंट है, और Google मीट इसके साथ और Google कैलेंडर के साथ भी सहजता से एकीकृत होता है। परिणामस्वरूप, आपके लिए अपने वीडियो कॉल के लिए Google मीट का उपयोग करना और साथ ही व्यवस्थित रहना आसान है।

Google मीट में जितना लोग सोचते हैं उससे कहीं अधिक है। इस विशेष रिपोर्ट को पढ़कर, आप वह सब कुछ सीखेंगे जो आपको Google मीट में महारत हासिल करने के लिए आवश्यक है। Google मीट द्वारा प्रदान किए जा सकने वाले सभी लाभों का पूरा लाभ उठाना आपकी जिम्मेदारी है।

इस रिपोर्ट के पहले खंड में, हम Google मीट के बारे में वह सब कुछ बताएंगे जो आपको जानना आवश्यक है।

आइए इसमें सीधे शामिल हों.


Google मीट के बारे में आपको क्या जानना चाहिए


Google मीट से शुरुआत करना बहुत आसान है।

किसी भी डिवाइस पर Google मीट का उपयोग करें

आप इस सेवा का उपयोग अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ-साथ स्मार्टफोन या टैबलेट डिवाइस पर भी कर सकते हैं। https://meet.google.com/ पर जाकर शुरुआत करें

यदि आप Google मीट तक पहुंचने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बस अपने पसंदीदा वेब ब्राउज़र जैसे Google Chrome की आवश्यकता है। मोबाइल उपकरणों के लिए एक Google मीट मोबाइल ऐप उपलब्ध है। एंड्रॉइड डिवाइस के लिए ऐप डाउनलोड करने के लिए, Google Play Store पर जाएं। यह Apple iOS उपकरणों के लिए भी उपलब्ध है और आप ऐप को Apple ऐप स्टोर पर पा सकते हैं।

महत्वपूर्ण नोट: Google मीट का उपयोग करने के लिए आपको एक Google खाते जैसे जीमेल खाते की आवश्यकता है। यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो आप कुछ ही मिनटों में एक निःशुल्क खाता सेट कर सकते हैं।

आरंभ करना आसान है
























सबसे पहले आपको अपने Google खाते के विवरण के साथ साइन इन करना होगा। फिर आप एक नई मीटिंग शुरू कर सकते हैं या वह मीटिंग कोड दर्ज कर सकते हैं जो किसी अन्य व्यक्ति ने आपको प्रदान किया है ताकि आप उनके द्वारा शुरू की गई मीटिंग में शामिल हो सकें।

मीटिंग शुरू करने या उसमें शामिल होने से पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि आप वीडियो और ऑडियो सेटिंग्स की जांच करें ताकि आप अपनी Google मीट मीटिंग में अच्छे दिख सकें और ध्वनि कर सकें। आपको अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में अपनी सेटिंग्स का लिंक दिखाई देगा।

निःशुल्क Google मीट खाता

Google मीट के मुफ़्त खाते में कुछ अच्छी सुविधाएँ हैं और यह वह सब हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। निःशुल्क संस्करण के साथ आपको अपने प्रत्येक सत्र के लिए अधिकतम एक घंटा (60 मिनट) का स्क्रीन समय मिलता है। अधिकतम 100 प्रतिभागियों के साथ बैठक की व्यवस्था करना भी संभव है।

यदि आपको Google मीट पर अपनी मीटिंग के लिए अधिक समय चाहिए या आप ऐसी मीटिंग बनाना चाहते हैं जिसमें 100 से अधिक प्रतिभागी हों तो आपको अपने खाते को भुगतान किए गए संस्करण में अपग्रेड करना होगा।

निःशुल्क Google मीट खाते के साथ, आपको ये सुविधाएँ मिलेंगी:

• किसी भी डिवाइस पर ब्राउज़र का उपयोग करके या मोबाइल ऐप के उपयोग के माध्यम से Google मीट तक पहुंचें

• सभी मीटिंग प्रतिभागियों के साथ अपनी कंप्यूटर स्क्रीन साझा करें

• Google मीट सत्र के लिए अधिकतम 100 लोगों को आमंत्रित करें

• अपने वर्चुअल मीटिंग रूम का लेआउट अपनी पसंद के अनुसार बदलें

• जब कोई प्रतिभागी बोलता है, तो आपको अपनी स्क्रीन पर अंग्रेजी में उपशीर्षक दिखाई देंगे

Google मीट की बुनियादी विशेषताएं

Google मीट के साथ अपना कमरा शुरू करने के लिए आपको बस "नई मीटिंग" लिंक का उपयोग करना होगा। जब आप इस लिंक पर क्लिक या टैप करेंगे तो आपके सामने 3 विकल्प आएंगे। आपको "तत्काल मीटिंग" चुनने की आवश्यकता है। हम अन्य 2 विकल्पों पर थोड़ी देर बाद चर्चा करेंगे।

आपको अपनी स्क्रीन पर एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके वीडियो कैमरे और आपके माइक्रोफ़ोन तक पहुंचने की अनुमति मांगी जाएगी। इसकी पुष्टि अवश्य करें क्योंकि बैठकों में भाग लेने के लिए आपको अपने कैमरे और माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होती है। अपनी अनुमति प्रदान करने के बाद, आपको स्वयं को उस बैठक कक्ष में देखना चाहिए जिसे आपने बनाया है।

जब अन्य लोग आपके मीटिंग रूम में शामिल होंगे तो आपको अपनी स्क्रीन पर उनकी एक टाइल दिखाई देगी। बैठक में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास एक टाइल होगी।


यदि आपकी मीटिंग में बहुत सारे प्रतिभागी होंगे तो आपकी स्क्रीन काफी व्यस्त हो जाएगी।

ऐसी विशेषताएं हैं जिनसे आपको अपने वीडियो स्क्रीन पर परिचित होना आवश्यक है। आप इन्हें अपनी स्क्रीन के ऊपर और नीचे देखेंगे। आपकी स्क्रीन के नीचे, आपको अपने वीडियो कैमरे के लिए एक आइकन, आपके माइक्रोफ़ोन के लिए एक आइकन और एक बटन जहां आप "कॉल छोड़ सकते हैं" सहित विभिन्न नियंत्रण देखेंगे।

यदि आप किसी भी कारण से अपने माइक्रोफ़ोन को "म्यूट" पर रखना चाहते हैं तो आप माइक्रोफ़ोन आइकन पर क्लिक या टैप करके ऐसा कर सकते हैं। माइक्रोफ़ोन आइकन माइक्रोफ़ोन छवि के माध्यम से एक रेखा के साथ बदल जाएगा और यह लाल भी हो जाएगा। यदि आप अपना माइक्रोफ़ोन म्यूट कर देंगे तो मीटिंग में कोई भी आपको नहीं सुन पाएगा। जब आप अपने माइक्रोफ़ोन को अनम्यूट करना चाहते हैं, तो बस माइक्रोफ़ोन आइकन पर फिर से क्लिक करें या टैप करें।

आप कैमरा आइकन पर क्लिक करके अपना कैमरा बंद कर सकते हैं। जब आप ऐसा करेंगे तो अन्य प्रतिभागी आपको देख नहीं पाएंगे। कई बार ऐसा हो सकता है कि कॉल चालू रहने के दौरान आपको कुछ और करना पड़े और आप नहीं चाहते कि अन्य प्रतिभागी यह देखें कि आप क्या कर रहे हैं। यदि आपके पास अपने Google खाते से जुड़ी कोई छवि है तो जब आप अपना कैमरा बंद करेंगे तो अन्य प्रतिभागी इसे देखेंगे। अन्यथा, उन्हें आपकी टाइल के लिए एक रिक्त स्क्रीन दिखाई देगी. जब आप कॉल से बाहर निकलना चाहते हैं तो केवल "कॉल छोड़ें" बटन पर क्लिक करें या टैप करें।

Google मीट में एक और उपयोगी सुविधा "चैट" है। चैट बटन एक "स्पीच बबल" वाला आइकन है जो आपको अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में मिलेगा। जब आप इस पर क्लिक या टैप करेंगे तो आपको एक चैट विंडो दिखाई देगी। फिर आप चैट विंडो में जो चाहें टाइप कर सकते हैं, और जब आप अपने टेक्स्ट के आगे तीर दबाएंगे तो यह सभी प्रतिभागियों को आपका संदेश प्रदर्शित करेगा। हो सकता है कि आपको प्रतिभागियों के साथ URL जैसी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने की आवश्यकता हो। आपके लिए इसे चैट में टाइप करने और बोलने की कोशिश करने से बेहतर है और जब आप चैट सुविधा का उपयोग करते हैं तो आप दूसरे व्यक्ति को बोलते समय बीच में नहीं रोकेंगे।

चैट बटन के बगल में एक आइकन है जिसमें दो सिर हैं और जब आप इस पर क्लिक या टैप करेंगे तो आपको सभी मीटिंग प्रतिभागियों की एक सूची दिखाई देगी। ये सुविधाएँ Google मीट की मूल बातें हैं। आपको उनकी आदत पड़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

अगले भाग में, हम Google मीट की और अधिक उन्नत सुविधाओं का खुलासा करेंगे.


Google मीट की उन्नत सुविधाएँ


इस अनुभाग में, हम Google मीट की अधिक उन्नत सुविधाओं को कवर करेंगे।

एक नई मीटिंग शुरू करना

नई Google मीट मीटिंग शुरू करना बहुत आसान है। यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं तो ब्राउज़र खोलें और meet.google.com पर नेविगेट करें। आपको एक "नई मीटिंग" लिंक दिखाई देगी और जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप एक नई मीटिंग शुरू करेंगे। आप Google मीट को अपने जीमेल ईमेल अकाउंट से भी एक्सेस कर सकते हैं।

स्मार्टफोन या टैबलेट डिवाइस का उपयोग करते समय, हम अनुशंसा करते हैं कि आप Google मीट ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। एंड्रॉइड डिवाइस के साथ आपको बस Google मीट ऐप खोलना होगा और फिर "नई मीटिंग" पर टैप करना होगा। यदि आपके पास iPhone या iPad जैसा Apple iOS डिवाइस है तो आप भी ऐसा ही करेंगे। आइए अब 3 "नई मीटिंग" विकल्पों पर चर्चा करें।

"नई मीटिंग" लिंक पर क्लिक या टैप करने से आपके सामने निम्नलिखित 3 विकल्प आएंगे:

1. तुरंत मीटिंग शुरू करें

2. साझा करने के लिए एक मीटिंग लिंक प्राप्त करें

3. Google कैलेंडर में मीटिंग शेड्यूल करें













ये काफी हद तक आत्म-व्याख्यात्मक हैं। आप तुरंत अपनी मीटिंग शुरू कर सकते हैं, अन्य प्रतिभागियों के लिए एक जॉइन लिंक बना सकते हैं और उन्हें भेज सकते हैं या Google कैलेंडर का उपयोग करके भविष्य में मीटिंग शेड्यूल कर सकते हैं।

आप सीधे अपने जीमेल खाते से भी मीटिंग शुरू कर सकते हैं या उसमें शामिल हो सकते हैं। "मीट" नामक एक अनुभाग होगा जो आमतौर पर बाईं ओर होता है लेकिन यह कहीं और भी हो सकता है। यहां दो विकल्प होंगे जो हैं "नई मीटिंग" और "मीटिंग में शामिल हों"। यदि आप अपने जीमेल खाते से एक नई मीटिंग शुरू करते हैं तो आपको वही तीन विकल्प दिखाई देंगे जिनकी हमने ऊपर चर्चा की थी।

आपके वर्चुअल मीटिंग रूम में आने वाले पहले 5 प्रतिभागियों के लिए आपको एक घंटी सुनाई देगी। उसके बाद, आने वाले अतिरिक्त प्रतिभागियों के लिए कोई श्रव्य संकेत नहीं है लेकिन आपको एक टेक्स्ट अधिसूचना दिखाई देगी।

जब आप Google मीट पर मीटिंग शुरू करने वाले व्यक्ति होते हैं, तो आप स्वचालित रूप से रूम के व्यवस्थापक बन जाते हैं। हम इस पर बाद में अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे।

जैसा कि आप देख सकते हैं, Google मीट के साथ मीटिंग शुरू करना बहुत आसान है।

किसी मीटिंग में कैसे शामिल हों

यदि आपको Google मीट पर किसी मीटिंग में आमंत्रित किया गया है तो व्यवस्थापक आपको एक "जॉइन लिंक" भेजेगा। इस लिंक में वर्णों की एक श्रृंखला होगी. मीटिंग में शामिल होने का पहला तरीका यह है कि आप अपने ब्राउज़र का उपयोग करें और meet.google.com पर जाएं। आपको "मीटिंग में शामिल होने" के लिए एक लिंक दिखाई देगा और जब आप इस पर क्लिक या टैप करेंगे तो आपको 10-अंकीय जॉइन कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जो मीटिंग व्यवस्थापक ने आपको भेजा था। कोड दर्ज करने के बाद (आप यहां कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं), "जारी रखें" पर क्लिक करें या टैप करें और फिर "अभी शामिल हों" पर क्लिक करें और आप मीटिंग में प्रवेश करेंगे।

आप अपने जीमेल अकाउंट से भी किसी मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। "मीट" अनुभाग देखें और फिर "मीटिंग में शामिल हों" पर क्लिक करें या टैप करें और आपको वही 10-अंकीय कोड दर्ज करना होगा जैसा आपने ऊपर किया था। फिर पहले की तरह "जॉइन" दबाएँ। जब आप किसी मीटिंग में शामिल हो रहे हों, तो जांच लें कि आपका कैमरा चालू है और आपका माइक्रोफ़ोन प्लग इन है (यदि उपयुक्त हो)।

यदि आपके पास Google कैलेंडर पर Google मीटिंग मीटिंग निर्धारित है, तो आपको बस मीटिंग के दिन Google कैलेंडर खोलना होगा और प्रविष्टि पर क्लिक या टैप करना होगा। आपको "Google मीट से जुड़ें" का विकल्प दिखाई देगा और जब आप इस पर क्लिक या टैप करेंगे तो "अभी जुड़ें" लिंक के साथ एक और बॉक्स दिखाई देगा। जब आप इसे हिट करेंगे, तो आप स्वचालित रूप से मीटिंग में शामिल हो जाएंगे।


यदि आपके पास Google खाता नहीं है तो आपके लिए किसी मीटिंग में शामिल होना संभव है। मीटिंग व्यवस्थापक के पास भुगतान किए गए संस्करण की आवश्यकता होगी जिसे Google वर्कस्पेस संस्करण कहा जाता है, और उन्हें आपको मीटिंग तक पहुंच प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यह केवल कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करके ही संभव है। लब्बोलुआब यह है कि यदि आपके पास एक निःशुल्क Google खाता है तो बेहतर है क्योंकि आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से Google मीट पर किसी भी मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।

Google खाते के बिना आपको मीटिंग के लिंक के साथ एक ईमेल या चैट संदेश प्राप्त होगा। फिर आप "शामिल होने के लिए पूछें" पर क्लिक कर सकते हैं और आपको व्यवस्थापक द्वारा आपको पहुंच प्रदान करने की प्रतीक्षा करनी होगी। ऐसे मामले में जहां आपके पास व्यवस्थापक से कोई ईमेल नहीं है, meet.google.com पर जाएं और फिर "मीटिंग कोड का उपयोग करें" पर क्लिक करें। व्यवस्थापक से प्राप्त कोड दर्ज करें और फिर "जारी रखें" पर क्लिक करें। वहां एक "शामिल होने के लिए पूछें" लिंक होगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा और व्यवस्थापक द्वारा आपको मीटिंग में शामिल होने की प्रतीक्षा करनी होगी।

मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके किसी मीटिंग में शामिल होने के लिए आपको Google मीट ऐप खोलना होगा और फिर अपने द्वारा निर्धारित मीटिंग देखने के लिए अपनी स्क्रीन के नीचे से स्वाइप करना होगा। आप केवल वही बैठकें देखेंगे जो Google कैलेंडर का उपयोग करके निर्धारित की गई थीं।

वह मीटिंग ढूंढें जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं और फिर "जॉइन" बटन पर टैप करें। वैकल्पिक रूप से, आप "मीटिंग कोड" लिंक पर टैप कर सकते हैं जहां आप सीधे मीटिंग व्यवस्थापक से प्राप्त कोड दर्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो आपको "मीटिंग में शामिल हों" पर टैप करना होगा और फिर "शामिल होने के लिए कहें" पर टैप करना होगा और व्यवस्थापक द्वारा आपको अंदर जाने की प्रतीक्षा करनी होगी। Apple iOS डिवाइस के साथ एकमात्र अंतर यह है कि इसमें "ज्वाइन" होता है "मीटिंग कोड" लिंक के बजाय कोड" लिंक के साथ।

अगले भाग में, हम बताएंगे कि आप लोगों को मीटिंग में कैसे जोड़ सकते हैं.


Google मीट मीटिंग में लोगों को कैसे जोड़ें

आपके पास Google मीट मीटिंग होने से पहले या जब मीटिंग पहले से ही चल रही हो, तब लोगों को जोड़ने का विकल्प होता है। "तत्काल मीटिंग" शुरू करने से आपको मीटिंग शुरू करने से पहले अन्य लोगों को जोड़ना होगा। यदि आप जिन लोगों को आमंत्रित करते हैं उनमें से कुछ के पास Google खाता नहीं है तो आपको उन्हें शामिल होने की अनुमति देनी होगी जैसा कि हमने पिछले अनुभाग में चर्चा की थी।

अपनी मीटिंग में लोगों को जोड़ना

आपके लिए अन्य लोगों को अपनी मीटिंग में जोड़ना आसान है। वहां एक "लोगों को जोड़ें" आइकन होगा जो सिर और कंधों के रूप में होगा और उसके बगल में + चिह्न होगा। यहां आप अपनी मौजूदा संपर्क सूची से किसी व्यक्ति को जोड़ सकते हैं या उनका ईमेल पता दर्ज कर सकते हैं ताकि उन्हें बैठक का निमंत्रण प्राप्त हो सके।

वैकल्पिक रूप से, आप उस आइकन का उपयोग कर सकते हैं जिसमें कागज की दो शीट हैं जिन्हें "कॉपी जॉइनिंग जानकारी" कहा जाता है। इससे मीटिंग में शामिल होने का लिंक सामने आ जाएगा और आप इसे कॉपी कर सकते हैं और फिर इसे ईमेल या चैट सेवा में पेस्ट कर सकते हैं ताकि व्यक्ति को लिंक प्राप्त हो सके।

यदि आप मीटिंग रूम में हैं तो एक "मीटिंग विवरण" लिंक है जो आपको निमंत्रण लिंक विवरण भी प्रदान करेगा। आपको यह लिंक अपनी स्क्रीन के निचले-बाएँ कोने में मिलना चाहिए।

आपके पास बड़ी संख्या में बैठक प्रतिभागियों को भी स्वीकार करने की क्षमता है। जब आप Google मीट पर मीटिंग शुरू करते हैं तो आप व्यवस्थापक होते हैं और एकमात्र व्यक्ति होते हैं जो आपके मीटिंग रूम में प्रवेश को मंजूरी दे सकते हैं या प्रवेश से इनकार कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको तब तक उपलब्ध रहना होगा जब तक कि आपके द्वारा आमंत्रित किए गए सभी लोग बैठक में शामिल नहीं हो जाते।

हर बार जब कोई व्यक्ति आपकी मीटिंग में शामिल होना चाहता है तो आपको एक संदेश और दो विकल्प दिखाई देंगे जो "प्रवेश" या "प्रवेश से इनकार" हैं। यदि आपके पास एकाधिक शामिल होने के अनुरोध हैं तो आप "सभी देखें" लिंक पर क्लिक या टैप कर सकते हैं और फिर प्रत्येक व्यक्ति के नाम के आगे स्वीकार या अस्वीकार करना चुन सकते हैं। आपके पास "सभी लोगों को स्वीकार करने" या "सभी को अस्वीकार करने" का विकल्प है।

अपनी मीटिंग से किसी को हटाना

आपको अलग-अलग कारणों से किसी व्यक्ति को अपनी मीटिंग से हटाने की आवश्यकता हो सकती है। हो सकता है कि कोई व्यक्ति बैठक में बाधा डाल रहा हो और आपकी चेतावनी के बावजूद वे इस व्यवहार पर कायम हों।

किसी व्यक्ति को अपनी मीटिंग से हटाने के लिए, उस आइकन पर क्लिक करें जिसमें दो लोग हैं जिन्हें "लोग" आइकन कहा जाता है और प्रतिभागियों की सूची में उनका नाम ढूंढें। उनके नाम पर क्लिक करें या टैप करें और फिर < (पिछला तीर) पर और अंत में "हटाएं" जो कि - चिन्ह है।

अगले भाग में, हम बताएंगे कि Google मीट में लेआउट कैसे बदलें.


Google मीट लेआउट कैसे बदलें

वीडियो कॉल में Google मीट के साथ मानक लेआउट स्पीकर को सबसे सक्रिय या सबसे सक्रिय सामग्री दिखाने के लिए है। आपके लिए इसे बदलना आसान है ताकि आप मीटिंग प्रतिभागियों की संख्या चुन सकें जिन्हें आप प्रदर्शित करना चाहते हैं।

यदि आप ब्राउज़र वाले कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपकी स्क्रीन के नीचे दाईं ओर आपको 3 लंबवत बिंदु दिखाई देंगे। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। आपको “लेआउट बदलें” विकल्प पर जाना होगा। फिर आपको नीचे 4 अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे:

ऑटो - यह Google मीट में कॉल के लिए डिफ़ॉल्ट दृश्य है। इस डिफ़ॉल्ट दृश्य में, आप अपनी स्क्रीन पर अधिकतम 9 मीटिंग प्रतिभागियों को देख पाएंगे।

साइडबार - यहां आप मुख्य वक्ता या साझा सामग्री की छवि को वीडियो कॉल में ध्यान का केंद्र बना सकते हैं। मुख्य वक्ता के बगल में, आपको अन्य प्रतिभागियों के थंबनेल दिखाई देंगे।

स्पॉटलाइट - यदि आप यह लेआउट चुनते हैं तो मुख्य स्पीकर या साझा स्क्रीन विंडो को पूरी तरह से भर देगी। आप देखेंगे कि कौन बोल रहा है या आपके या किसी अन्य प्रतिभागी द्वारा साझा की गई स्क्रीन। इस लेआउट को सक्षम करने का मतलब है कि आप मीटिंग रूम में किसी और को नहीं देख पाएंगे।

टाइल - इस दृश्य पर स्विच करके, आप एक समय में 49 प्रतिभागियों को देख सकते हैं। यह प्रारंभ में 16 टाइलें प्रदर्शित करेगा लेकिन आप अपनी स्क्रीन के नीचे पाए गए स्लाइडर को ले जाकर इसे बदल सकते हैं। स्लाइड को उन प्रतिभागियों की संख्या तक ले जाएँ जिन्हें आप देखना चाहते हैं।

अपनी लेआउट प्राथमिकता का चयन करने के बाद, इसे सहेजा जाता है लेकिन आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपकी स्क्रीन पर प्रतिभागियों की संख्या प्रत्येक नई मीटिंग के साथ डिफ़ॉल्ट संख्या से शुरू होती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप चाहें तो आपको प्रत्येक नई मीटिंग के लिए लेआउट बदलना होगा।

मीटिंग में खुद को देखना

अगर आप खुद को अपनी मीटिंग में देखना चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं. डिफ़ॉल्ट रूप से, आप स्वयं को Google मीट मीटिंग में नहीं देख पाएंगे। इसके अतिरिक्त, यदि आपने किसी अन्य प्रतिभागी को पिन किया है या साइडबार लेआउट सक्रिय किया है तो आप स्वयं को मीटिंग में नहीं देख सकते हैं।

अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में आपको अपना एक आइकन दिखना चाहिए। इस आइकन पर होवर करने पर एक और आइकन दिखाई देगा जो 4 वर्गों वाले घन जैसा दिखता है। जब आप "टाइल में दिखाएं" लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप "सेल्फ-व्यू" चालू कर देंगे और आप अन्य प्रतिभागियों के साथ अपनी छवि देखेंगे। "स्वयं-दृश्य" को बंद करने के लिए "टाइल हटाएं" लिंक पर क्लिक करें। महत्वपूर्ण नोट: जब मीटिंग हो रही होगी तो आप अपना छोटा थंबनेल देख पाएंगे, लेकिन यह अन्य सभी प्रतिभागियों के लिए नियमित टाइल के समान नहीं होगा। जब तक आपका कैमरा चालू रहेगा, अन्य प्रतिभागी हमेशा आपको देख सकेंगे।

अगले भाग में, हम बताएंगे कि आप Google मीट में कैप्शन कैसे जोड़ सकते हैं.


Google मीट में कैप्शन कैसे जोड़ें

यदि आपको अपने Google मीट रूम में किसी के बोलने में कठिनाई हो रही है, तो आप "बंद कैप्शनिंग" सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। कभी-कभी बैठकें थोड़ी शोर-शराबे वाली हो सकती हैं और यदि आपके लिए कही गई हर बात सुनना मुश्किल हो तो यह एक उपयोगी बैठक है। जब आप बंद कैप्शन सुविधा पर स्विच करते हैं, तो आपको अपनी स्क्रीन के नीचे वह व्यक्ति जो कह रहा है उसका एक टेक्स्ट संस्करण दिखाई देगा।
महत्वपूर्ण नोट: आप Google मीट का उपयोग करके मीटिंग रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन आपको यह जानना होगा कि रिकॉर्डिंग में कोई बंद कैप्शन शामिल नहीं किया जाएगा।

बंद कैप्शन चालू करना

यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो अपना ब्राउज़र खोलें और meet.google.com पर जाएं। अब आप कोई मीटिंग शुरू कर सकते हैं या किसी मीटिंग में शामिल हो सकते हैं. आपकी स्क्रीन के नीचे, आपको "सीसी" वाला एक बॉक्स दिखाई देगा और यदि आप इस पर क्लिक करते हैं तो आप बंद कैप्शन को चालू कर देंगे। कैप्शन बंद करने के लिए सीसी बॉक्स पर फिर से क्लिक करें।
एक बार जब आप बंद कैप्शन चालू कर देते हैं, तो वे आपकी भविष्य की सभी मीटिंगों के लिए तब तक चालू रहेंगे जब तक आप उन्हें बंद नहीं कर देते। कभी-कभी आप पा सकते हैं कि कमरे के नियंत्रण चिह्नों द्वारा कैप्शन अस्पष्ट हो गए हैं। यदि यह मामला है, तो अपने कर्सर को कमरे से दूर ले जाएं और नियंत्रण चिह्न गायब हो जाएंगे।
आप मोबाइल डिवाइस से कैप्शन को चालू या बंद भी कर सकते हैं। एंड्रॉइड डिवाइस के लिए, Google मीट ऐप खोलें और फिर मीटिंग शुरू करें या उसमें शामिल हों। नीचे-दाएं कोने में 3 ऊर्ध्वाधर बिंदु देखें और फिर बंद कैप्शन को चालू या बंद करने के लिए "सीसी" पर टैप करें। Apple iOS डिवाइस के साथ एकमात्र अंतर यह है कि 3 वर्टिकल डॉट्स के बजाय "CC" बटन तक पहुंचने के लिए एक "अधिक" लिंक होता है।
अगले भाग में, हम Google मीट की अन्य उपयोगी सुविधाओं पर चर्चा करेंगे.

अन्य उपयोगी Google मीट नियंत्रण
Google मीट रूम में कई अन्य उपयोगी नियंत्रण हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और हम इस अनुभाग में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले नियंत्रणों पर चर्चा करेंगे। आपको ये सभी सुविधाएं उपयोगी लगेंगी और इससे आपको Google मीट में महारत हासिल करने में मदद मिलेगी।
म्यूट फ़ीचर
जैसा कि हमने इस रिपोर्ट के शुरुआती भाग में बताया है, आप अपने माइक्रोफ़ोन को म्यूट कर सकते हैं। आपकी स्क्रीन के मध्य में नीचे एक आइकन है जिसमें माइक्रोफ़ोन की छवि है। यदि इस छवि में एक रेखा है और इसका रंग लाल है तो आपका माइक्रोफ़ोन म्यूट है।
जब आप अपना माइक्रोफ़ोन म्यूट करते हैं, तो कोई भी अन्य प्रतिभागी आपको नहीं सुन पाएगा। इसमें आपका बोलना और कोई पृष्ठभूमि शोर भी शामिल है। यदि आपका माइक्रोफ़ोन अनम्यूट है, तो सभी प्रतिभागी आपकी बात और किसी भी संबंधित पृष्ठभूमि शोर को सुन सकते हैं। कई लोग किसी मीटिंग में कॉल पर पृष्ठभूमि शोर की मात्रा को कम करने के लिए जब बात नहीं कर रहे होते हैं तो अपने माइक्रोफ़ोन को म्यूट कर देंगे।
एक मीटिंग प्रशासक के रूप में, आपके पास कमरे में अन्य प्रतिभागियों को म्यूट करने की क्षमता है। किसी भी अवांछित पृष्ठभूमि शोर को खत्म करने के लिए यह एक अच्छी सुविधा है। "लोग" आइकन का उपयोग करें और व्यक्ति के नाम के आगे "म्यूट" पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, किसी प्रतिभागी की थंबनेल छवि पर क्लिक या टैप करें और आपको उन्हें "म्यूट" करने का विकल्प दिखाई देगा। कृपया ध्यान दें कि आप किसी भी प्रतिभागी को अनम्यूट नहीं कर सकते।
यदि आप मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तो ऊपरी-बाएँ कोने में मीटिंग का नाम देखें और उस पर टैप करें। आपको "लोग" टैब दिखाई देगा जिसमें सभी प्रतिभागियों के नाम होंगे और आप "मेनू" या 3 लंबवत बिंदुओं पर टैप कर सकते हैं और फिर "म्यूट" लिंक पर टैप कर सकते हैं।
किसी प्रतिभागी को पिन करना
हो सकता है कि आप मीटिंग के दौरान एक प्रतिभागी को अपनी स्क्रीन पर नज़र में रखना चाहें। कंप्यूटर का उपयोग करके ऐसा करने के लिए, आपको प्रतिभागी की छवि पर क्लिक करना होगा और दबाए रखना होगा। अब आपको एक "पिन" आइकन दिखाई देगा जो थंबटैक जैसा दिखता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रतिभागी हमेशा आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे। इसी काम को करने का दूसरा तरीका "लोग" आइकन पर क्लिक करना और फिर "पिन" विकल्प चुनना है।
मोबाइल डिवाइस से आपको ऊपर बाईं ओर मीटिंग के नाम पर टैप करना होगा। यहां आपको "लोग" टैब मिलेगा और आप प्रतिभागियों का नाम ढूंढ सकते हैं और फिर "मेनू" आइकन पर टैप कर सकते हैं। फिर "पिन" पर टैप करें।
प्रतिभागियों के साथ बातचीत
अन्य प्रतिभागियों के साथ चुपचाप संवाद करने के लिए चैट सुविधा का उपयोग करें ताकि आप स्पीकर को परेशान न करें। यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपनी स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर चैट बॉक्स दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और एक नई चैट स्क्रीन दिखाई देगी। अपना संदेश टाइप करें और फिर "एंटर" या अपने संदेश के दाईं ओर तीर पर क्लिक करें।
आपका संदेश बैठक कक्ष के दाईं ओर दिखाई देगा। यदि कोई प्रतिभागी आपके संदेश का उत्तर देता है तो यह चैट बॉक्स में भी दिखाई देगा। चैट सुविधा का उपयोग करके URL साझा करना सबसे आसान है। आप चैट बॉक्स में टेक्स्ट फॉर्मेट में कोई भी जानकारी साझा कर सकते हैं।
जब आप Google मीट के लिए मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हों, तो आपको “इन कॉल मैसेज” लिंक पर टैप करना होगा। आप इसे ऐप के नीचे दाईं ओर "अधिक" या 3 लंबवत बिंदुओं पर टैप करके पाएंगे।


पृष्ठभूमि बदलना

आपके लिए बैकग्राउंड बदलना आसान है. आप किसी मीटिंग में शामिल होने से पहले Google मीट में मीटिंग का चयन करके और फिर अपने सेल्फ-व्यू के नीचे दाईं ओर "बैकग्राउंड बदलें" लिंक पर क्लिक करके पृष्ठभूमि बदल सकते हैं।

कंप्यूटर का उपयोग करते समय, पृष्ठभूमि के लिए आपके लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध होते हैं। आप पहले से लोड की गई छवियों में से किसी एक को चुन सकते हैं या आप पृष्ठभूमि को धुंधला करने या थोड़ा धुंधला करने का निर्णय ले सकते हैं। बस उस विकल्प पर क्लिक करें जिसे आप पसंद करते हैं। आपके लिए अपनी स्वयं की कोई छवि अपलोड करना भी संभव है।

किसी मीटिंग में शामिल होने के बाद आप पृष्ठभूमि भी बदल सकते हैं। अपनी स्क्रीन के नीचे दाईं ओर जाएं और 3 लंबवत बिंदुओं पर क्लिक करें। पहले से लोड की गई छवि चुनें, अपनी स्वयं की छवि जोड़ें या पृष्ठभूमि को धुंधला या थोड़ा धुंधला करें। कृपया ध्यान दें कि यदि आप मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप केवल पृष्ठभूमि को धुंधला कर सकते हैं या उसे वैसे ही छोड़ सकते हैं।


निष्कर्ष

अब आप जानते हैं कि आप Google मीट में कैसे महारत हासिल कर सकते हैं और इससे सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इस विशेष रिपोर्ट की जानकारी के साथ, आप मीटिंग बना सकते हैं और उसमें शामिल हो सकते हैं, मीटिंग समन्वयक की भूमिका निभा सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

हमारा सुझाव है कि आप एक निःशुल्क Google मीट खाते से शुरुआत करें। इसमें आमतौर पर वे सभी सुविधाएं होती हैं जिनकी अधिकांश लोगों को आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि आपको और अधिक की आवश्यकता है तो आप केवल $8 प्रति माह पर प्रीमियम संस्करण में अपग्रेड कर सकते हैं। Google मीट का एक एंटरप्राइज़ संस्करण है जो बड़े व्यवसायों के लिए बिल्कुल सही है क्योंकि आपके पास मीटिंग के लिए 300 घंटे तक का समय है और आप 250 प्रतिभागियों को समायोजित कर सकते हैं। इस संस्करण में लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा के साथ-साथ बुद्धिमान शोर रद्दीकरण भी है। यदि आपके पास वर्तमान में कोई Google खाता नहीं है तो एक निःशुल्क Google खाता भी प्राप्त करें।

Google मीट एक शक्तिशाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा है जिसमें कुछ बहुत अच्छी सुविधाएँ हैं। यह परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है और आप इसका उपयोग व्यवसाय के लिए भी कर सकते हैं। बहुत सारे ऑनलाइन व्यवसाय स्वामी Google मीट का उपयोग करते हैं क्योंकि यह कोचिंग सत्र या प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आदर्श है।


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